डोमेन और होस्टिंग को लिंक कैसे करे? How To Link Domain With Hosting

कुछ कंपनी डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए अच्छा होता है और कुछ होस्टिंग के लिए। अगर आपने डोमेन और होस्टिंग दोनों एक ही कंपनी से ख़रीदा है तब कोई दिक्कत नही है। आप सीधे वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आपने डोमेन किसी और से और होस्टिंग किसी और से खरीदी है तब? तब आपको सबसे पहले जो काम करना होगा वो है डोमेन और होस्टिंग को लिंक करने का।

वैसे तो डोमेन को होस्टिंग के साथ लिंक करना बहुत ही आसान है। लेकिन उन लोगो के लिए जो इस क्षेत्र में नए है या कभी ये काम नही किये है उनके लिए ये बहुत ही कंफ्यूजिंग हो सकता है। तो आइये इस आर्टिकल में ये काम सबके लिए आसान बनायें।

डोमेन और होस्टिंग को लिंक करे

डोमेन और होस्टिंग को लिंक कैसे करें?

डोमेन और होस्टिंग को लिंक करने की जरुरत कब होती है?

अगर आपने डोमेन किसी एक कंपनी से ख़रीदा है(मान लीजिये GoDaddy) और होस्टिंग किसी और कंपनी से(मान लीजिये HostGator से) और उस डोमेन का वेबसाइट आप उस होस्टिंग में बनाना चाहते है तब आपको वो होस्टिंग डोमेन के साथ लिंक करना होता है। जबतक आप ये लिंक नही करेंगे अपने होस्टिंग को या उसमे बनाए गये किसी भी वेबसाइट को आप अपने डोमेन के जरिये नही एक्सेस कर सकते।

बिना डोमेन लिंक किये होस्टिंग कैसे एक्सेस करे?

बिना डोमेन लिंक किये आप अपने होस्टिंग को IP एड्रेस के जरिये एक्सेस कर सकते है। और इसमें बहुत से काम कर सकते है जैसे की स्टोरेज मैनेजमेंट, वर्डप्रेस इनस्टॉल आदि। लेकिन फिर वर्डप्रेस डैशबोर्ड और वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आपको डोमेन लिंक करना होगा।

होस्टिंग के साथ डोमेन लिंक करने के तरीके

तो चलिए शुरू करते है डोमेन और होस्टिंग को लिंक करने की। हम ये मान लेते है की आपने डोमेन गोडैडी से और होस्टिंग होस्टगैटर से ख़रीदा है। दुसरे कंपनी के डैशबोर्ड या UI कुछ अलग हो सकते है तो आपको जरुरी सेटिंग ढूंढने पड़ सकते है लेकिन पकरना सबमे वही है।

१. सबसे पहले आप अपने डोमेन प्रोवाइडर के वेबसाइट में जाके लॉग इन करले। फिर अपने डोमेन के DNS सेटिंग में आ जाये। यहाँ आपको नेमसर्वर सेटिंग मिलेगा। नेमसर्वर चेंज में क्लिक कर ले। यहाँ आपको अपने होस्टिंग के नेमसर्वर डाल के सेव करना है।

२. जब आपने होस्टिंग ख़रीदा था तब आपको होस्टिंग प्रोवाइडर से ईमेल मिला होगा जिसमे लॉग-इन डिटेल, नेमसर्वर आदि होंगे। वहाँ से आपको दो नेमसर्वर मिलेगा। वो नेम सर्वर डिटेल एक-एक करने कॉपी पेस्ट करदे डोमेन के नेमसर्वर सेटिंग में।

अगर आपको ईमेल नही मिला है या आपने डिलीट कर दिया है तब:

अगर आप होस्टगैटर या ऐसे ही डैशबोर्ड वाले होस्टिंग उपयोग कर रहे है तब:

  1. अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के साईट में जाके लॉग इन करले।
  2. आर्डर लिस्ट में जाके अपने प्रोडक्ट या आर्डर में क्लिक करे।
  3. यहाँ आपके प्रोडक्ट सेक्शन में नेम सर्वर डिटेल मिल जायेगा।

अन्यथा आपको अपने होस्टिंग केयर से संपर्क करना पड़ सकता है।

जब आप होस्टिंग नेमसर्वर को डोमेन के DNS में सेव कर देते है तब कुछ समय में ही आपका डोमेन होस्टिंग के साथ लिंक हो जाता है और फिर अब आप अपने डोमेन के जरिये अपने होस्टिंग एक्सेस कर सकते है।

तो ये था डोमेन और होस्टिंग को लिंक करने का आसान तरीका। अगर इसके बाद भी आपके पास कोई सवाल या समस्या है तो मुझसे संपर्क कर सकते है। और अगर इस लेख से आपको मदद मिली है तो इस आर्टिकल को शेयर करके दुसरो को भी मदद पहुँचाये। हमारे फेसबुक पेज लाइक करे और ईमेल लिस्ट में जरुर जुड़े। धन्यवाद।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *