क्या आपको वेबसाइट बनाना चाहिए? वेबसाइट बना के फायदे कैसे ले

क्या आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता है? आप इस सोच में फंसे है की, क्या आपको वेबसाइट बनाना चाहिए या नही? आपको वेबसाइट बनाने का शौक तो है, लेकिन सोचते है की क्या ये मेरे बिज़नेस के लिए फायदेमंद होगा? या फिर आपको वेबसाइट बनाने का मन नही है फिर भी सोचते है की मुझे अपने बिज़नेस या दुकान के लिए वेबसाइट बना लेना चाहिए?

अगर इन्ही सवालो के चक्रव्यूह में आप भी फंसे हैं, जैसे की बहुत लोग फंसे होते है तो चलिए इस समस्या पे थोडा मंथन करे। और आप चाहे कोई बिजनेसमैन हो, या छोटा व्यापारी, दुकानदार, कोई प्रोफेशनल, आर्टिस्ट, स्टूडेंट या “आम आदमी” आपको वेबसाइट बनाना चाहिए या नही इसका जवाब निकाले।

अगर वेबसाइट और ब्लॉग में फर्क करने में कंफ्यूज है तो ये पढ़िए

क्या आपको वेबसाइट बनाना चाहिए?

क्या आपको वेबसाइट बनाना चाहिए

वेबसाइट की आवश्यकता क्यों

एक बार मुझे एक कंपनी से कॉल आया। वो मुझे अपने किसी सर्विस के बारे में बता रहे थे। लेकिन फ़ोन में कितनी डिटेल से चीजों के बारे में बताया जा सकता है? उस समय मै छुटपुट काम में व्यस्त था, इसलिए फ़ोन कॉल से जल्दी ही छुटकारा पाना चाहता था। मैंने उनसे कहा की आप अपना वेब एड्रेस (वेबसाइट) मुझे बता दीजिये मै वहां पूरा डिटेल चेक कर लूँगा।

अक्सर ही मै यही जवाब देता हूँ जब किसी कंपनी या संस्था का मुझे फ़ोन कॉल आता है। मेरे ख्याल से आप मे से भी बहुत लोग यही करते होंगे। चलिए एक दूसरा उदहारण देखते है।

आप अपने कार से कहीं जा रहे है। अचानक रोड में एक मोड़ पर एक बिलबोर्ड लगा दिखता है। जिसमे बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था, “न्यू मैथ्स कोचिंग” नीचे उनका एड्रेस लिखा था, “तीसरा तल, मंजिल अपार्टमेंट, धमतरी रोड, संतोषी नगर, रायपुर” उसके साथ फ़ोन नंबर भी था, 07705-256348, उसके बाद एक जगह उनका वेब एड्रेस था, “www.NewMathsCoching.com”.

अब आप वो बिलबोर्ड देख के आगे निकल जाते है। अचानक ही आपको याद आता है की आपके मामा के लड़के को मैथ्स कोचिंग सेण्टर की तलाश है। और ये विचार मन में आता है की अभी-अभी बिलबोर्ड में जो आपने देखा है, उसके बारे में उसे बताएँगे। अब आप थोडा गौर करे। उस बिलबोर्ड में लिखी कौन सी लाइन आपको याद है? उसका एड्रेस? या फ़ोन नंबर? अगर आपने अभी उसे दुबारा ना देखा हो तो आपको सिर्फ उसका नाम याद रहेगा। और नाम से वेबसाइट एड्रेस।

जैसे की ये जमाना इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का है। आज पूरी दुनिया ऑनलाइन आ रही है। और दुनिया के करीब आधी जनसख्या इन्टरनेट का उपयोग कर रही है। अकेले भारत में 46 करोड़ से ज्यादा लोग इन्टरनेट उपयोग कर रहे है। और अब तो जिओ आ जाने से प्रतिदिन इन्टरनेट उपयोगकर्ताओ की संख्या बढती ही जा रही है। ऐसा अनुमान है की २०२१ तक भारत में 63 करोड़ से ज्यादा इन्टरनेट उपयोगकर्ता होंगे।

भारत में इन्टरनेट उपयोगकर्ता
डाटा स्रोत : स्टैटिक्स we are social के द्वारा

हर चीज आज ऑनलाइन उपलब्ध हो रहा है। किसी भी व्यक्ति को किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो आज सबसे पहले वो इन्टरनेट की रुख करता है। ऐसे में आप कैसे पीछे रह सकता है?

वेबसाइट को अपने फायदे के लिए कैसे उपयोग करे

अगर आप बिजनेसमैन है तो अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए, ज्यादा आर्डर पाने के लिए, अपने उत्पादों और सेवाओ के प्रचार करने के लिए इन्टरनेट से ज्यादा बेहतर जगह कोई नही है।

अपने प्रोडक्ट को बेचने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी पड़ती है। ये तो हर कोई जानता है। और आज जबकि दुनिया के अधिकतर लोग ऑनलाइन है तो जरुरत है आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की। उसके लिए आपके पास वेबसाइट होना आवश्यक है।

मानलो की आपके कंपनी ने कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लांच किया है। तब, लोगो तक इसका प्रचार कैसे करेंगे? ब्रोशर छपवा के? सेमिनार लगा के? टीवी में रेडियो में? कैसे?

मार्केटिंग के इन परंपरागत तरीको में तन-मन-और धन तीनो का बहुत खर्चा होता है। अगर आपके पास वेबसाइट है तो अपने उस प्रोडक्ट या सर्विस का पूरा एक-एक डिटेल आप अपने वेबसाइट में डाल दे और रजाई तान के सो जाये। आपका ये विज्ञापन दुनिया के कोने-कोने तक पहुँच जायेगा। बहुत कम खर्च में और आपको अपने ऑफिस से बाहर कदम भी ना रखना पड़ेगा।

इसी तरह अगर आप कोई दुकानदार है तो अपने किसी स्कीम, गुणवत्तापूर्ण सामान या आकर्षक डील के बारे में अपने वेबसाइट में डाल दीजिये जो लोग आपके दुकान को जानते नही है वो लोग भी आपसे खरीददारी करने आ सकते है। अगर आपके दुकान में कोई प्रोडक्ट बढ़िया दाम में मिलता है, आपका दुकान है रायपुर में, और इसे आपके वेबसाइट में देख ले कोई धमतरी का आदमी तो इस बात के भी चांसेस है की वो कभी रायपुर से गुजरेगा तो आपके पास वो खरीदने आ जाये।

अगर आप कोई प्रोफेशनल जैसे की, कोई डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट अदि है तब भी आप अपने गुणवत्तापूर्ण सर्विस का प्रचार पुरे दुनिया में कर सकते है। और एक बढ़िया सा वेबसाइट होने से आपकी उस क्षेत्र में कद और भी मजबूत मानने लगेंगे लोग।

अगर आप कोई कलाकार है, लेखक, पेंटर, संगीतकार आदि तब, अपनी रचनाओ को दुनिया के हर कोने के लोगो तक पहुँचाने के लिए, आपके आइडियाज और इनोवेशन को लोगो के सामने लाने के लिए, आपको ऑनलाइन आना होगा। और इसके लिए आपको एक प्लेटफ़ॉर्म चाहिए और यही काम करेगा आपका वेबसाइट। आपके काम को जब लोग देखेंगे तब आपकी एक पहचान बनेगी दूसरा फायदा ये होगा की अपने वेबसाइट को निश्चित समयांतराल में अपडेट करने के लिए, अपने कला का उपयोग करना होगा इस प्रकार से आप उस चीज में और भी माहिर होते जायेंगे।

कुछ बाते स्टूडेंट्स के बारे में भी कर ले। हो सकता है की कुछ लोग ये कहे, भाई, स्टूडेंट का काम तो पढ़ना है, उन्हें व्यापारी या प्रोफेशनल की तरह कोई धंधा थोड़ी न करना है जो वेबसाइट बनाए? लेकिन यहाँ पर आप गलत है। कैसे? चलिए ये बताइये, स्टूडेंट्स पढाई क्यों करते है? अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए। सही है। लेकिन आजकल सर्टिफिकेट के लिए।

खैर दोनों ही हालातो में उनका मकसद होता है उसकी मनचाही जगह में नौकरी या पद पाना। और पढाई पूरी करने के बाद उन्हें अपने भावी नियोक्ताओ के सामने खुद का विज्ञापन करना पड़ता है। किसी नौकरी या पद को पाने के लिए इंटरव्यू देना पड़ता है यही तो है खुद का विज्ञापन करना। अब इस मामले में वेबसाइट आपकी क्या मदद कर सकता है? देखते है।

अपने वेबसाइट को अपडेट करते रहने के लिए स्टूडेंट को अपने उस टॉपिक के बारे में नई-नई जानकारी और रिसर्च की जरुरत पड़ेगी। अगर वो ऐसा करते है तो अपने वेबसाइट को अपडेट करने के साथ ही खुद के ज्ञान को भी बढ़ाएंगे। और निश्चित ही पढाई में ये बहुत उपयोगी होगा। दुसरे विद्यार्थी जब उसके वेबसाइट के आर्टिकल्स को अपने पढाई के लिए उपयोग करेंगे तो उसकी एक एक्सपर्ट जैसी इमेज बनेगी।

आप लोगो को तो पता ही होगा की आजकल के नियोक्ता(एम्प्लायर) अब सर्टिफिकेट के बजाय नॉलेज और एक पर्टिकुलर एरिया में एम्प्लोयी के पैशन को ज्यादा परखने लगे है। अगर किसी नियोक्ता ने उस स्टूडेंट के वेबसाइट को देख लिया। तो ऐसा भी हो सकता है की उसके ज्ञान और रिसर्च को देख के वो सीधे ही उस स्टूडेंट को कोई जॉब ऑफर कर दे। और पहले से जॉब कर रहे है तो उसमे पदोन्नति भी हो सकती है।

आपने शायद कुछ ऐसे खबर भी सुने होंगे की किसी के क्रिएटिव रिज्यूमे के कारन ही उसे नौकरी दे दी गयी। जीहाँ आप अपने वेबसाइट को अपने पोर्टफोलियो की तरह भी उपयोग कर सकते है। उसमे अपनी सारी जानकारी के साथ अपने प्रोजेक्ट्स, रिसर्च आदि का एक रचनातमक कॉम्बिनेशन बना सकते है। जहां पर आपको रिज्यूमे दिखाने के जरुरत हो अपने वेबसाइट का यूआरएल बता दीजिये।

आप 21वी सदी में है और ये जमाना इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का है। इस युग की सबसे बड़ी शक्ति है इन्टरनेट। आप किसी भी पद किसी भी काम में लगे हुए हो। वेबसाइट से आपको कुछ न कुछ फायदा होना ही है। अब ये आप पर है की इस शक्ति का उपयोग आप अपने लिए किस तरीके से करते है।

तो इस लेख में यहाँ तक आप इस निर्णय में पहुँच सकते है की वेबसाइट का आपके लिए क्या उपयोग हो सकता है। आप आपको वेबसाइट क्यों चाहिए। आप भी अपने विचार बताये।

1 thought on “क्या आपको वेबसाइट बनाना चाहिए? वेबसाइट बना के फायदे कैसे ले”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *