वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर | वेबसाइट और ब्लॉग क्या होता है।

इन्टरनेट में अधिकतर हम लोगो का सामना इन शब्दों से होता है, “वेबसाइट” और “ब्लॉग“। बहुत से लोग वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर को नही समझ पाते। वैसे ये बात कोई मायने नही रखता उन लोगो के लिए जिनका ब्लॉगिंग, वेबसाइट, वेब डेवलपमेंट आदि चीजो से कोई लेना-देना ना हो। लेकिन जो लोग इस क्षेत्र में काम करते है, या किसी भी तरीके से इनसे जुड़े हुए है उनको ये अंतर समझना चाहिए।

वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर

वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर

इन्टरनेट में बहुत जगह इन दोनों के बीच अंतर करते आर्टिकल मिल जायेंगे। फिर भी मै यहाँ इनके बीच अंतर को अपने समझ के अनुसार बहुत ही आसान तरीके से पेश करने की कोशिश करता हूँ। लेकिन सबसे बड़ी ये बात याद रखिये,

“हर ब्लॉग एक वेबसाइट होता है।”

जीहाँ, वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर को समझने के लिए हमें सबसे पहले इन शब्द का मतलब समझना होगा। क्योकि इसी में इनका मुख्य अंतर छुपा है।

वेबसाइट क्या है:

वेबसाइट क्या है

“वेबसाइट” दो शब्दों से बना है। वेब और साईट

‘वेब’ शब्द सामान्यतः जाल के लिए उपयोग होता है। अब जाल क्या होता है ये तो आप समझते ही होंगे। जब सामान प्रकार की कोई चीजे या अवयव आप में एक-दुसरे से जालनुमा संरचना में जुड़े होते है तब उसके लिए वेब शब्द का इस्तेमाल होता है। और यहाँ पर दुनियाभर के अलग-अलग कंप्यूटर और सर्वर, इन्टरनेट के सहारे एक-दुसरे से जुड़े होते है तब इसके लिए www या वर्ल्ड वाइड वेब अर्थात दुनियाभर में फैली जाल से है। जिसे बोलचाल में वेब कहा जाता है।

दूसरा शब्द है ‘साईट’। शाब्दिक रूप से साईट का मलतब एरिया या प्लाट होता है। वो जगह जहां कोई संरचना जैसे की बिल्डिंग आदि बनी होती है, उसे साईट कहा जाता है। उसी के अनुसार यहाँ पर वेबसाइट का मतलब हुआ वेब में कोई जगह या एरिया (किसी कंप्यूटर या सर्वर में होता है) जहां पर अलग-अलग एलिमेंट जैसे की टेक्स्ट, ऑडियो, इमेज, विडियो आदि वेबपेज में व्यवस्थित होते है। और जिसे हम वेब एड्रेस या यूआरएल या डोमेन के द्वारा पहुँच सकते है।

ब्लॉग क्या है:

ब्लॉग क्या है

विकिपीडिया के अनुसार, ब्लॉग ‘वेबलॉग’ शब्द का प्रचलित रूप है। वेब के बारे में तो मैंने ऊपर बता दिया है। लॉग शब्द का उपयोग किसी चीज/विषय के बारे में सिस्टोमेटिक रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया के लिए होता है। इसलिए ब्लॉग, वेबसाइट का एक ऐसा प्रकार है, जिसमे ब्लॉग लेखक या मालिक रेगुलर बेसिक में अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट अपडेट करता है। और ये पोस्ट होमेपेज में क्रम से जमी होती है।

तो अब हम इतना समझ गए है की वेबसाइट क्या होता है। इन्टरनेट में हमें मिलने वाला हर एक चीज वेबसाइट में ही बना होता है। चाहे वो ब्लॉग हो, फोरम हो या कुछ भी। मलतब कुछ भी।

आइये अब वेबसाइट और ब्लॉग के बीच कुछ बेसिक अंतर जान लेते है:

[column size=”one-half”]

वेबसाइट

१. इन्टरनेट में कोई एक जगह या वेबपेजेज का संग्रह जिसे यूआरएल/डोमेन के जरिये एक्सेस किया जा सकता है।
२. सामान्यतः स्थैतिक होता है।
३. रेगुलर अपडेट नही होता। या जरुरी नही है।
४. होमेपेज में नए अपडेट नही आते।
५. कमेंटिंग सिस्टम नही होता। अर्थात रीडर्स के बिच कन्वर्सेशन नही होता।
[/column]

[column size=”one-half” last=”true”]

ब्लॉग

१. ब्लॉग वेबसाइट का एक प्रकार है। इसे भी डोमेन के जरिये एक्सेस किया जाता है।
२. डायनामिक होता है।
३. रेगुलर अपडेट होता है।
४. होमेपेज में पोस्ट लिस्ट में रहते है और नए आने वाले पोस्ट पहले आते है।
५. हर पेज में कमेंटिंग सिस्टम होता है। रीडर और लेखक के बिच संवाद हो सकता है।
[/column]

तो ये है वेबसाइट और ब्लॉग में कुछ अंतर। अगर आपके पास कोई तथ्य या पॉइंट है तो मुझे जरुर बताये। तबतक जानिए आपको अपनी वेबसाइट क्यों बनाना चाहिए। धन्यवाद।

1 thought on “वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर | वेबसाइट और ब्लॉग क्या होता है।”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *